Featured

खुशखबरी: मानवरहित मेट्रो ट्रेन के डिब्बे मुंबई पहुंचे; फरवरी में ट्रायल रन

Published

on

मानवरहित मेट्रो ट्रेन के डिब्बे मुंबई पहुंचे – करासेदा वडामुले -3 लेन मेट्रो का काम फिर भी मेट्रो (मुंबई मेट्रो) में आयोजित परियोजनाओं पर तेजी से काम शुरू हो गया है। इनमें से मेट्रो-2ए और मेट्रो-7ए (मेट्रो-2ए और मेट्रो-7 रूट) निर्माण के अंतिम चरण में हैं। मेट्रो इन दोनों रूटों पर फरवरी माह में ट्रायल रन चलाएगी। (मुंबई मेट्रो ट्रेन का ड्राइवरलेस कोच मुंबई पहुंचा)

इसके लिए बुधवार की रात बेंगलुरु से मानवरहित मेट्रो कोच मुंबई पहुंचे। इसका एक वीडियो MMRD ने ट्विटर पर शेयर किया है. एकनाथ शिंदे ने हाल ही में कहा था कि उनका इरादा मई 2021 से मेट्रो-2ए और मेट्रो-7 सेवाएं शुरू करने का है। इसके लिए एकनाथ शिंदे ने बेंगलुरु जाकर मेट्रो के डिब्बों का निरीक्षण किया था। इन कोचों को तब से मुंबई लाया गया है।
ट्रायल रन कहां होगा?

ट्रायल रन दहिसर-अंधेरी (मेट्रो-7) और दहिसर-डीएन नगर (मेट्रो 2ए) के लिए होगा। ट्रायल रन फरवरी में शुरू होगा। उसके बाद चरणों में कुल 576 कोच मुंबई पहुंचेंगे। इन दोनों रूटों पर मेट्रो चालक रहित होगी। लेकिन शुरुआत में एक ड्राइवर के साथ मेट्रो चलाई जाएगी। चालक रहित मेट्रो तब शुरू होगी जब अत्याधुनिक प्रणाली सक्रिय हो जाएगी। चूंकि मेट्रो कोच अकेले भारत में बन रहे हैं, इसलिए प्रत्येक कोच ने 2 करोड़ रुपये की बचत की है।

फडणवीस ने दिल्ली मेट्रो से किया सफर, लेकिन ठाकरे सरकार की आलोचना
राज्य के विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने बुधवार को दिल्ली मेट्रो से यात्रा की। उन्होंने ट्विटर पर ट्रिप की एक फोटो शेयर की। उन्होंने मेट्रो-3 के मुद्दे पर महाविकासघडी सरकार को भी फटकार लगाई, जो कार शेड विवाद के कारण ठप हो गई थी।

मैंने आज दिल्ली हवाई अड्डे पर वापस जाते समय मेट्रो ट्रेन से यात्रा की। यात्रा में सामान्य सड़क मार्ग की तुलना में बहुत कम समय लगा। मैं मुंबई में मेट्रो -3 के माध्यम से हवाई अड्डे के लिए इस तरह से कब यात्रा कर पाऊंगा? देवेंद्र फडणवीस ने टिप्पणी की कि कार शेड के मुद्दे पर महाविकासघडी सरकार द्वारा बनाया गया भ्रम स्थायी नहीं लगता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending

Exit mobile version