Featured

5G Service: इन 13 शहरों में सबसे पहले शुरू होगी 5जी सर्विस, यहां चेक करें अपनी सिटी का नाम

Published

on

इन 13 शहरों में सबसे पहले शुरू होगी 5जी सर्विस – नीलामी में भाग लेने के लिए कंपनियों ने 21,800 करोड़ रुपये की ईएमडी जमा की है। जियो और अदानी एंटरप्राइजेज के अलावा भारती एयरटेल ने 5500 करोड़ रुपये और वोडाफोन-आइडिया ने 2200 करोड़ रुपये जमा किए हैं।

भारत सरकार ने 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी को मंजूरी दी थी। स्पेक्ट्रम नीलामी के इस दौर में रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के अलावा गौतम अडानी की अडानी एंटरप्राइजेज भी बोली लगाएगी। दूरसंचार विभाग को 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी से 70,000 करोड़ रुपये से 1,00,000 करोड़ रुपये के बीच कमाई की उम्मीद है। अभी देश में इंटरनेट की स्पीड की तुलना में सरकार का दावा है कि 5G 10 गुना तेज होगा. आइए जानते हैं नीलामी और 5जी सर्विस के बारे में कुछ खास बातें।

5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी मंगलवार को 4.3 लाख करोड़ रुपये के 72 गीगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम के लिए बोली के साथ शुरू हुई। रिलायंस जियो ने नीलामी के लिए 14,000 करोड़ रुपये विभाग के पास जमा कराए हैं, जबकि अदाणी इंटरप्राइजेज ने 100 करोड़ रुपये जमा किए हैं। यह नीलामी देश की चार टेलीकॉम कंपनियां कर रही हैं।

किस कंपनी ने कितना पैसा दिया

नीलामी में हिस्सा लेने के लिए कंपनियों ने 21,800 करोड़ रुपये की ईएमडी जमा की है। Jio और अदानी एंटरप्राइजेज के अलावा, भारती एयरटेल ने 5500 करोड़ रुपये जमा किए हैं, और Vodafone-idea ने 2200 करोड़ रुपये जमा किए हैं। EMD का मतलब अर्नेस्ट मनी डिपॉजिट है, जिसे अर्नेस्ट मनी डिपॉजिट भी कहा जा सकता है। नई नीलामी शर्तों के तहत दूरसंचार कंपनियों को स्पेक्ट्रम उपयोग शुल्क नहीं देना होगा। साथ ही कंपनियों को अग्रिम भुगतान नहीं करना होगा।

5जी सेवाएं कितनी जल्दी उपलब्ध होंगी

देश में 5जी सेवा का रोलआउट अक्टूबर में शुरू होने का अनुमान है। इससे पहले सितंबर में बताया गया था। अक्टूबर में शुरू होने पर भी हर कोई इस सेवा का उपयोग नहीं कर पाएगा। बाद में इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा। आइए यह भी मान लें कि 5G सेवा एक ही समय में देश के हर कोने में उपलब्ध नहीं होगी, लेकिन इसमें कुछ समय लग सकता है। ऐसा ही हमने 4G के साथ भी देखा। वर्तमान में पूरे देश में 4G भी उपलब्ध नहीं है।

ये शहर सबसे पहले सेवा प्राप्त करेंगे

दूरसंचार विभाग के मुताबिक 13 बड़े शहरों में सबसे पहले 5जी सेवा शुरू की जाएगी। वे अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, जामनगर, हैदराबाद, पुणे, लखनऊ, मुंबई और कोलकाता हैं। अभी यह साफ नहीं है कि कौन सी टेलीकॉम कंपनी अपनी 5G सर्विस किस शहर में लॉन्च करेगी.. यह तो वक्त ही बताएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending

Exit mobile version